Bihar Free School Dress Yojana Online Apply 2024: सरकार स्कूल के बच्चो को देगी मुफ्त मे रेडिमेड ड्रेस, यहां से करें आवेदन !

Bihar Free School Dress Yojana Online Apply 2024: बिहार सरकार द्वारा राज्य के सरकारी विधालय के छात्र-छात्राओ को पहले स्कूल ड्रेस के लिए पैसे दिये जाते थे। लेकिन विधार्थी परिजन उम पैसो को किसी और दूसरे काम मे ले लेते थे, जिससे विधार्थियों को समय पर स्कूल ड्रेस नहीं मिल पाती थी। इस बात को मद्देनजर रखते हुए बिहार सरकार ने ‘बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना’ की शुरुवात की है। इस योजना के तहत राज्य के सरकरी स्कूल मे पढ़ने वाले छात्रो को मुफ्त मे रेडीमेड स्कूल ड्रेस प्रदान की जाती है। 

Bihar Free School Dress Yojana

यदि आप भी उन विधार्थियों मे से है जो की बिहार के रहने वाले है और सरकारी स्कूल मे पढ़ते है, तो आज का यह आर्टिकल आपके काफी काम का होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल मे हम आपको Bihar Free School Dress Yojana के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Bihar Free School Dress Yojana 2024

बिहार सरकार द्वारा राज्य के विधार्थियों को स्कूल ड्रेस प्रदान करने के लिए बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना की शुरुवात की गई है। इस योजना के तहत सरकरी स्कूल मे पढ़ने वाले विधार्थियों को सरकार द्वारा रेडीमेड स्कूल ड्रेस प्रदान की जाती है, पहले स्कूल ड्रेस के लिए पैसे दिये जाते थे लेकिन विधार्थियों को परिजन उन पैसो का इस्तेमाल किसी ओर जरूरत को पूरा करने के लिए कर देते थे जिस कारण बच्चो को स्कूल ड्रेस नही मिल पाती थी इसी समस्या के समाधान के लिए बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुवात की है। 

अगर आप भी एक छात्र है, या फिर आप किसी छात्र के माता या पिता है तो आपको इस योजना का लाभ जरूर लेना चाहिए और अपने बच्चो के लिए मुफ्त मे स्कूल ड्रेस लेनी चाहिए। इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Free School Dress Yojana Online Apply 2024 Overview 

योजना का नामBihar Free School Dress Yojana 2024 
वर्ष2024
विभागबिहार शिक्षा विभाग
उद्देश्यबिहार के सभी स्कूल के विद्यार्थी
लाभार्थीबिहार के सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को रेडिमेड ड्रेस प्रदान करना
कुल लाभार्थी1.61 करोड़ स्कूल विद्यार्थी
Official Websitehttps://state.bihar.gov.in/

Bihar Free School Dress Yojana का उद्देश्य 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों मे पढ़ने वाले छात्र-छात्राओ को मुफ्त मे स्कूल ड्रेस प्रदान करना है, राज्य के वह परिवार जो अपने बच्चो को पढ़ाने तथा यूनिफ़ोर्म दिलाने मे असमर्थ है, उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया है, इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों मे पढ़ने वाले विधार्थियों को मुफ्त मे स्कूल ड्रेस प्रदान की जाती है। 

इस योजना के तहत कक्षा 1 से 12वीं तक के विधार्थियों को मुफ्त मे स्कूल ड्रेस और ठंड के लिए एक स्वेटर तथा एक गर्म टोपी भी दी जाएगी,  इसके अलावा विधार्थियों को एक जोड़ी सफ़ेद जूते तथा दो जोड़ी मोजे भी प्रदान किए जाएंगे, इस योजना के अंतर्गत बिहा राज्य के प्रत्येक विधार्थी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा ताकि उन्हे स्कूल ड्रेस के लिए पैसे खर्च न करने पड़े इस योजना के तहत केवल सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले विधार्थियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 

क्यों दे रही है सरकार पैसे के बदले रेडीमेड स्कूल ड्रेस 

सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कूल ड्रेस है तो दिये जाने वाले पैसो की लेकिन सरकार द्वारा पैसे ने देकर स्कूल ड्रेस देने के पीछे एक कारण है, और वो यह है की पहले सरकार बच्चो को स्कूल ड्रेस के लिए पैसे देती थी लेकिन उस पैसो का इस्तेमाल बच्चो के परिजन अपने घर की जरूरतों को पूरा करने मे कर देते थे जिससे बच्चो को स्कूल ड्रेस काफी लेट मिलती थी इसी समस्या के समाधान के लिए सरकार ने पैसो के बदले स्कूल ड्रेस लेने का निर्णय किया और इस योजना की शुरुवात की। 

 बिहार सरकार बीएड करने हेतु दे रही 4 लाख तक लोन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Bihar Free School Dress Yojana के लाभ 

1. इस योजना के तहत सरकारी स्कूल के विधार्थियों को मुफ्त मे स्कूल ड्रेस दी जाएगी। 

2. विधार्थियों को ठंड के लिए स्वेटर और गर्म टोपी भी दी जाएगी। 

3. इनके अलावा उन्हे सफ़ेद जूते और 2 जोड़ी मोजे भी दिये जाएंगे। 

4. इस योजना का लाभ बिहार राज्य के सभी विधार्थियों को दिया जाएगा। 

5. इस योजना का लाभ कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी विधार्थियों को दिया जाएगा। 

बिहार सरकार हरी खाद योजना में देगी 90% तक सब्सिडी, अभी आवेदन करें

Bihar Free School Dress Yojana के लिए पात्रता 

इस योजना का लाभ सिर्फ उनही विधार्थियों को दिया जाएगा जो इन पात्रता शर्तो को पूरा करेंग। 

1. इस योजना मे केवल बिहार के छात्र ही आवेदन कर सकते है। 

2. इस योजना का लाभ बिहार के कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओ को दिया जाएगा। 

3. इस योजना का लाभ लेने वाले विधार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नही होनी चाहिए। 

4. इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रो को नियमित रूप से स्कूल आना होगा। 

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना मे आवेदन कैसे करें?

बिहार सरकार द्वारा यह योजना राज्य की सभी सरकारी स्कूलों मे लागू की गई है, इसका लाभ लेने के लिए विधार्थियों को आवेदन करने की कोई जरूरत नही है, छात्रो को सरकार द्वारा डायरेक्ट इस योजना का लाभ दिया जाएगा इसके लिए छात्रो को नियमित रूप से स्कूल आना होगा छात्रो को स्कूल ड्रेस के साथ जूते, मोजे, स्वेटर और टोपी भी दी जाएगी, स्कूल के शिक्षको द्वारा ड्रेस का वितरण किया जाएगा इसके लिए आपको सक्रिय रहना होगा स्कूल मे यूनिफ़ोर्म आते ही आपको मिलना शुरू हो जाएगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon