Ladli Laxmi Yojana Certificate Download: कैसे डाउनलोड करें लाडली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट? स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Ladli Laxmi Yojana Certificate Download : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की सभी बेटियों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम लाडली लक्ष्मी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में जितनी भी बेटियां हैं, उनको अच्छी शिक्षा और पोषण प्राप्त हो सके, इसके लिए प्रयास किया जा रहे हैं।

सरकार इसके लिए इन सभी बेटियों की और लड़कियों की आर्थिक सहायता भी करती है। प्राइमरी स्कूल से लेकर कॉलेज तक की पढ़ाई पूरी करने के लिए सरकार 143000 रुपए तक की आर्थिक सहायता देती है, जिसके लिए एक प्रमाण पत्र भी जारी किया जाता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Ladli Laxmi Yojana Certificate Download

अगर आप भी लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन कर चुकी हैं या अपनी लाडली के लिए आपने आवेदन किया है, तो आप अपना सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकती है। लाड़ली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करना है? इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी। इसके लिए आपको यहां दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Ladli Laxmi Yojana क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 में राज्य की बेटियों के लिए लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई थी। इसी योजना के माध्यम से राज्य में जितनी भी बालिकाओं का जन्म होता है उनके शिक्षा पोषण और स्वास्थ्य के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है। मध्य प्रदेश राज्य की बेटियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है।

बेटी का जन्म होने पर ₹6000 की आर्थिक सहायता और एक सोने का सिक्का भी दिया जाता है। जब आपकी लाडली कक्षा 6 में प्रवेश करेगी तो उसे ₹2000 की राशि, कक्षा 9 में प्रवेश करने पर ₹2000 की राशि, कक्षा 12 में प्रवेश करने पर ₹5000 की राशि और ग्रेजुएशन में प्रवेश करने पर ₹25000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है।

इतना ही नहीं सरकार आपकी लाडली बेटी के विवाह होने पर 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि सीधे ही आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है। ऐसे में सरकार आपकी लाडली की जन्म से लेकर उसकी शादी तक का खर्चा उठा रही है। इसीलिए लाडली लक्ष्मी योजना बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है।

सरकार देगी ट्रेनिंग के साथ-साथ ₹10000 का स्टाइपेंड, ऐसे करना होगा ऑनलाइन आवेदन

Ladli Laxmi Yojana Certificate का उद्देश्य

ऐसी सभी बालिकाएं जिन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन किया है, उन्हें लाभ दिया जाएगा, इसके लिए उन्हें एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट की मदद से बालिका अपनी शादी तक इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकती है। इस सर्टिफिकेट को अब आप अपने मोबाइल से या फिर लैपटॉप कंप्यूटर की सहायता से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे आर्टिकल में आपको बताई गई है।

केवल यहीं महिलाएं कर सकेगी लाडली बहना योजना तीसरे चरण हेतु आवेदन, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Ladli Laxmi Yojana Certificate Download कैसे करें

अगर आप लाडली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपको इसके लिए पूरा स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस आगे बताने जा रहे हैं। आपको निम्न बिंदुओं को फॉलो करना होगा –

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज ओपन करना होगा।
  • होम पेज पर ही आपको प्रमाण पत्र क्लिक करें का ऑप्शन नजर आ जाएगा, उस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज आपके सामने खुलेगा, जहां पर आप अपनी समग्र आईडी या योजना में रजिस्ट्रेशन किए गए क्रमांक को दर्ज करें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके आपको देखें के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर बहुत सारी जानकारी नजर आएगी जिसमें आपको लाडली का नाम, उसकी समग्र आईडी, माता-पिता, दिनांक, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी देख पाएंगे।
  • इसके बाद आपको प्रमाण पत्र देखें के विकल्प पर क्लिक करना है, जिससे आपके सामने स्क्रीन पर लाडली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट खुलकर नजर आने लगेगा।
  • यहां से आप इसका प्रिंटआउट दे सकते हैं या फिर इसको पीएफ के रूप में सेव करके अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon