Qutub Minar Online Ticket Booking 2024: यहां से घर बैठे करें कुतुबमीनार देखने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग

Qutub Minar Online Ticket Booking 2024 : अगर आप भी अपने परिवार या फिर अपने दोस्तो के साथ दिल्ली मे स्थित कुतुबमीनार देखने जाने वाले है, तो आपको इसके लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बूक करें इसके बारे मे जानकारी होनी चाहिए जानकारी न होने के कारण आपको लंबी लाइनों मे भी खड़ा रहना पड़ सकता है, यदि आप टिकट के लिए लाइन मे खड़े नही होना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। 

इस आर्टिकल मे आपको कुतुबमीनार देखने के लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बूक करें तथा कुतुबमीनार मे आपको क्या-क्या देखने को मिलने वाला है इसके बारे मे जानकारी प्रदान की गई है यदि आप इस आर्टिकल मे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करते है तो आप बड़ी ही आसनी से कुतुबमीनार देखने के लिए ऑनलाइन अपने घर बैठे ही टिकट बूक कर सकते है यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको कुतुबमीनार देखने के लिए लंबी लाइनों मे खड़ा होने की कोई आवश्यकता नही होगी। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Qutub Minar Online Ticket Booking

आपको बता दे की यदि आप ऑफलाइन टिकट लेंगे तो आपको थोड़े ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे वही अगर आप ऑनलाइन टिकट बूक करते है तो उसमे आपका कुछ फायदा भी होगा इसलिए ऑनलाइन टिकट बूक करना आपके लिए अच्छा साबित होने वाला है, यदि आपको नही पता है की ऑनलाइन टिकट कैसे बूक किया जाता है तो इस आर्टिकल मे अंत तक जरूर बने रहे क्योंकि इसमे आपको कुतुबमीनार के लिए ऑनलाइन टिकट बूक करने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है। 

कुतुबमीनार क्या है?

मुस्लिम वास्तुकला का देश मे सबसे पहला उदाहरण कुतुबमीनार है, जो की देश की राजधानी दिल्ली मे स्थित है। कुतुबमीनार को देखने के लिए देश से ही नही बल्कि विदेशो से भी कई लोग आते है, इसका निर्माण कार्य कुतुब-उद-दिन ऐबक ने अफगानिस्तान के विजय स्तम्भ से प्रेरित होकर शुरू करवाया था, लेकिन दुर्भाग्य से कुतुब-उद-दिन ऐबक इसका कार्य पूरा होने से पहले ही मर गया फिर इसकी मीनार को पूरा उसके उत्तराधिकारियों ने करवाया। 

कुतुब-उद-दिन ऐबक गुलाम/मामलुक वंश (सन्न 1206-1290) के संस्थापक थे, कुतुबमीनार की लंबाई 72.5 मीटर है जिसमे पांच अलग-अलग मंजिल है इसका आधार व्यास 14.32 मीटर और शीर्ष का व्यास 2.75 मीटर है। कुतुबमीनार के पास भारत की सबसे पुरानी मस्जिद कुव्वत-उल-इस्लाम सहित दो मस्जिदें भी स्थित है, इस मीनार के पास 7.21 मीटर ऊंचा और 6 टन से अधिक वजन का आयरन पीलर है, यह मीनार युनेस्को विश्व धरोहर सबसे प्रसिद्ध दिल्ली के पर्यटनो मे से एक है। 

कुतुबमीनार देखने के लिए प्रवेश का समय 

अगर आप कुतुबमीनार देखने जा रहे है तो आपको यह पता होना चाहिए की यह कब से कब तक खुला रहता है, ताकि आपको कोई परेशानी न हो आपकी जानकारी के लिए बता दे की कुतुबमीनार सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है। 

हुमायूं का मकबरा देखने के लिए यहां से करें ऑनलाइन टिकट बूकिंग

कुतुबमिनर को देखने के लिए टिकट शुल्क 

यदि आप कुतुबमीनार देखने जा रहे है तो आपके पास टिकट होना जरूरी है और टिकट के लिए आपको कुछ इस प्रकार से शुल्क का भुगतान करना होगा। 

प्रवेश शुल्क – भारत, SAARC (बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और मालदीव) और BIMSTEC (बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, थाईलैंड और म्यामांर) देशों के नागरिकों के लिए – 

केश पेमेंट – 40 रुपए 

ऑनलाइन – 35 रुपए 

अन्य देशो के नागरिकों के लिए 

केश पेमेंट – 600 रुपए 

ऑनलाइन – 550 रुपए 

(15 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए प्रवेश नि:शुल्क है)

क्यों प्रसिद्ध है दिल्ली का लोटस टेम्पल, ऑनलाइन टिकट बूकिंग कैसे करे पूरी जानकारी

कुतुबमीनार ऑनलाइन टिकट बुकिंग कैसे करें? (Qutub Minar Online Ticket Booking)

यदि आप ऑनलाइन टिकट बूक करने के तरीके का चुनाव करते है तो इसमे आपके पैसे की भी बचत होती है और आपको लाइन मे भी खड़ा रहने की जरूरत नही है ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा और आप ज्यादा एंजॉय कर पाएंगे, नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से ऑनलाइन टिकट बूक कर सकते है। 

1. कुतुबमीनार के लिए ऑनलाइन टिकट बूक करने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय पुरातत्व विभाग की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाना है। 

2. इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज़ पर दो बॉक्स नजर आएंगे जिनमे से आपको ऊपर वाले बॉक्स मे City यानि दिल्ली और नीचे वाले यानि दूसरे बॉक्स मे कुतुबमीनार दिल्ली को सिलेक्ट करना है और Next के बटन पर क्लिक करना है। 

3. इसके बाद आपको आप जिस तारीख को कुतुबमीनार देखने जाने वाले है उसका चयन करना है और आप किस समय जाने वाले है उसका चयन करके Next के बटन पर क्लिक कर देना है। 

4. अब आपके सामने इसका अगला पेज़ खुलेगा जिसमे आपको अपनी नागरिकता यानि आप भारतीय है या विदेशी उसका चयन करना है। 

5. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके  Proceed to buy के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

6. इसके बाद आपको पेमेंट का भुगतान करना है, पेमेंट कनफर्म हो जाने के बाद आपको टिकट को डाउनलोड कर लेना है। 

अब आप उस टिकट को दिखाकर आसानी से एंट्री कर कुतुबमीनार देखने का लुफ्ट उठा सकते है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon