Ladli Behna Yojana 15th Kist : लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त हो गई जारी, ऐसे चेक करें स्टेटस

Ladli Behna Yojana 15th Kist : रक्षाबंधन का त्योहार अगस्त के महीने में आने वाला है, इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की सभी लाडली बहनों को एक खूबसूरत तोहफा दिया है। इस बार महिलाओं को दो बड़े उपहार रक्षाबंधन के मौके पर मिले हैं, यह उपहार गरीब परिवार की महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो रहे हैं। लाडली बहन योजना की 15वीं किस्त के रूप में महिलाओं को अब 1250 रुपए के अलावा ₹250 की राशि मिलेगी।

Ladli Behna Yojana 15th Kist

इसके साथ ही जिन महिलाओं को अब तक पहले और दूसरे चरण में योजना में आवेदन करने का मौका नहीं मिला था, वह अब इस योजना के तीसरे चरण में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं। आगे इस लेख में हम आपको लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में कब आएगी इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 15th Kist

रक्षाबंधन 2024 में 19 अगस्त को सेलिब्रेट होने वाला है। इस मौके पर मध्य प्रदेश की महिलाओं को उपहार के रूप में सरकार ने ₹250 अतिरिक्त देने का निर्णय लिया है। 1250 रुपए की किस्त के अलावा महिलाओं को यह राशि मिलने वाली है। अगर आप भी लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिला है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

कब जारी होगी लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त

मध्य प्रदेश की रहने वाली महिलाओं को जानकारी देना चाहेंगे कि 15वीं किस्त की राशि आपको 10 अगस्त 2024 को आपके बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाएगी। इस राशि के माध्यम से आप अपने रक्षाबंधन का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से बना सकती है, साथ ही सरकार द्वारा आपको ₹250 की अतिरिक्त सहायता राशि पहले ही ट्रांसफर की जा चुकी है।

इस योजना के अंतर्गत अब तक सरकार द्वारा 14 किस्ते महिलाओं के बैंक अकाउंट में भेजी जा चुकी है। ऐसा हो सकता है कि महिलाओं को अगस्त के बाद में हर महीने ₹1500 मिलना शुरू हो जाए, अगस्त के महीने की बात की जाए तो इस महीने 1500 रुपए की राशि महिलाओं को लाभ के रूप में मिलेगी।

लाडली बहना योजना में ई केवाईसी करना है जरूरी, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

लाडली बहन योजना का तीसरा चरण हुआ शुरू

लाडली बहन योजना की जब शुरुआत हुई थी तो एक करोड़ से भी अधिक महिलाओं ने इसमें आवेदन किया था। पहले चरण में जिन महिलाओं को आवेदन करने का मौका नहीं मिला था उनके लिए दूसरी चरण के आवेदन प्रक्रिया को समय पहले शुरू की गई थी, लेकिन इसके बाद भी बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो लाडली बहन योजना की पात्र हैं। लेकिन उन्होंने किसी वजह से आवेदन नहीं किया था अब सरकार तीसरी चरण के अंतर्गत महिलाओं से आवेदन जल्द ही लेना शुरू कर देगी।

लाडली बहनों के खाते में आएंगे 250 रूपये, जल्दी देखें

लाडली बहन योजना की पात्रता

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना का लाभ स्थाई निवासी महिलाओं को मिलता है।
  • इस योजना के अंतर्गत विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जाती है और उनका हर महीने आर्थिक सहायता राशि मिलती है।
  • योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे जो महिलाएं जीवन यापन करती हैं, सिर्फ उनकी बैंक अकाउंट में यह आर्थिक सहायता राशि मिलेगी।
  • योजना के अंतर्गत मिनिमम 23 वर्ष की महिला को आवेदन करना होता है, जो अधिकतम 60 वर्ष की उम्र तक आवेदन करके लाभ उठा सकती है।
  • आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक इनकम ढाई लाख रुपए से कम होना जरूरी है।

Ladli Behna Yojana Beneficiary List कैसे देखें

  • लाडली बहन योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन कर लेना है।
  • होम पेज पर आपको अनंतिम सूची के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जहां से आपको अपना गांव, जिला, ब्लाक आदि को सेलेक्ट करना होगा।
  • इतना करने के बाद में आपके सामने स्क्रीन पर लाभार्थियों की एक लिस्ट ओपन हो जाती है जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Ladli Behna Yojana 15th Kist Status कैसे चेक करे

  • लाडली बहन योजना में 15वीं किस्त की राशि की स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • जहां पर आपको होम पेज पर आने पर आवेदन की भुगतान की स्थिति का लिंक नजर आ जाएगा इस पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद में आपके यहां पर अपना लाडली बहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और समग्र आईडी की जानकारी दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • उसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिल जाएगा स्टेटस चेक करने के लिए वह दर्ज करके वेरीफाई करें।
  • जैसे ही वेरीफाई करेंगे आपके सामने स्क्रीन पर लाडली बहन योजना की 15वीं किस्त की स्टेटस नजर आने लग जाएगी।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon