Children Aadhar Card: बिना लाइन में लगे पोस्ट ऑफिस में बनेगा बच्चों का आधार कार्ड

Children Aadhar Card: दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड आज के समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है और यदि आपके घर में भी कोई बच्चा है और अभी तक उसका आधार कार्ड नहीं बना है तो अब आप उसका आधार कार्ड घर बैठे ही बनवा सकते हैं।

Children Aadhar Card

अगर आप अपने बच्चो का चिल्ड्रन आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको आपको चाइल्ड आधार कार्ड घर बैठे कैसे बनाएं इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं आप इस जानकारी की सहायता से बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवा पाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Children Aadhar Card 

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अब UIDAI आपको घर बैठे अपने बच्चों का आधार कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान कर रहा है परंतु आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए नजदीकी आधार कार्ड जन सेवा केंद्र में जाना होता है और वहां पर आपको बहुत लंबी लाइनों में लगना पड़ता है आज मैं आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आया हूं अब आप पोस्ट ऑफिस की डोरस्टेप सर्विस के मध्यम से अपने बच्चे का घर बैठे आधार कार्ड बनवा सकते हैं इस डोरस्टेप सर्विस में आपके घर पर एक पोस्टमैन आता है और वह पोस्टमैन बस कुछ ही समय के अंदर आपके बच्चे का आधार कार्ड बना देगा।

मात्र 2 मिनट में घर बैठे अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करें 

चिल्ड्रन आधार कार्ड क्या है?

चिल्ड्रन आधार कार्ड एक UIDAI द्वारा जारी किया जाने वाला एक कार्ड है इस चिल्ड्रन आधार कार्ड को 0 से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चो को प्रदान किया जाता है आधार कार्ड आम आदमी की पहचान को प्रमाणित करने वाला एक कार्ड है इस कार्ड के आपको 12 अंकों की एक यूनिक आईडी प्रदान की जाती है। यह आधार कार्ड ब्लू कलर का होता है इसीलिए इसे ब्लू आधार कार्ड भी कहा जाता है और यह आधार कार्ड बच्चे के माता पिता के साथ लिंक होता है।

राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए यहां पर क्लिक करें

Children Aadhar Card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप अपने बच्चे का चिल्ड्रन आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार से हैं-

  • बच्चे के माता पिता का आधार कार्ड 
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र 
  • बच्चे के माता और पिता का निवास प्रमाण पत्र 
  • बच्चे के माता और पिता का फिंगर प्रिंट और सिग्नेचर 
  • पंजीकरण शुल्क आदि।

इंडियन पोस्ट ऑफिस की डोर स्टेप सर्विस के माध्यम से आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया 

अगर आप इंडियन पोस्ट ऑफिस की डोर स्टेप सर्विस के माध्यम से अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कर बहुत आसानी से अपने बच्चे का इस इंडियन पोस्ट ऑफिस की डोर स्टेप सर्विस के माध्यम से आधार कार्ड बनवा पाएंगे आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है-

  • इस सर्विस के माध्यम से आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले इंडियन पोस्ट ऑफिस की डोर स्टेप सर्विस की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद अब आपको वहां पर एक “IPPB Aadhar Service” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करें के बाद अब आपके सामने एक पेज खुलकर आ जायेगा उस पेज में आपको एक “CHILD AADHAR ENROLLMENT” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद अब आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करना होगा नीचे की ओर स्क्रॉल करने के बाद अब आपके सामने एक फार्म आ जायेगा।
  • उस फार्म में आपसे आपका नाम, एड्रेस और मोबाइल नंबर पूछा जायेगा उस फार्म आपको पूछी जाने वाली सभी जानकारी को भर देना होगा।
  • उस फार्म से सभी जानकारी को भरने के बाद अब आपको नीचे दिए गए कैप्चा को फिल कर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • फार्म को सबमिट करने पर अब 7 दिन के अंदर आपके घर पर एक पोस्ट आएगा वह पोस्टमैन आकर आपके बच्चे का आधार कार्ड बना देगा।

अगर आप इंडियन पोस्ट ऑफिस की डोर स्टेप सर्विस के माध्यम से अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कर बहुत आसानी से अपने बच्चे का इस इंडियन पोस्ट ऑफिस की डोर स्टेप सर्विस के माध्यम से आधार कार्ड बनवा पाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon