PM Awas Yojana New List : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम

PM Awas Yojana New List : दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर और असहाय नागरिकों को अपना खुद का घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से ऐसे नागरिकों की मदद करना चाहती है जो कि अपना खुद का पक्का मकान बनवाने में असमर्थ है।

PM Awas Yojana New List

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में अपने नाम को चेक करना चाहते हैं, इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि आज के इस आर्टिकल मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं आप इस जानकारी की सहायता से बहुत आसानी से इस आवास योजना की सूची में अपने नाम को को चेक कर पाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana New List

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत भारत की प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के असहाय और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को अपना खुद का पक्का मकान बनवाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। 

इस आवास योजना में जो भी लाभार्थी आवेदन करते है, तो सरकार द्वारा उन सभी लाभार्थियों की जांच की जाती है अगर लाभार्थी द्वारा प्रदान की हुई सभी जानकारी सभी पाई जाती हैं, तो सरकार द्वारा एक सूची जारी की जाती है जिसमे की उन सभी लाभार्थियों के नाम होते है जिन्हे सरकार इस योजना का लाभ प्रदान करना चाहती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची को ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में ऑनलाइन अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कर बहुत आसानी से इस आवास योजना की नई सूची में अपने नाम को चेक कर पाएंगे इस आवास योजना की नई सूची में नाम चेक करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात अब आपको इसके होम पेज पर जाना होगा। 
  • होम पेज पर पहुंचने के बाद अब आपको वहां पर एक “Awasoft” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा उसे पेज में आपको एक नीचे की ओर रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा उस पेज में दिखाई दे रहे “ H. Social Audit Reports” के  ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक फार्म खुलकर आ जायेगा उस फार्म में आपको अपने ब्लॉक या गांव का चयन करना होगा।
  • ब्लॉक या ग्राम का चयन करने के बाद अब आपके सामने इस प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची खुलकर आ जायेगी।
  • अब आप इस सूची ने अपने नाम को चेक कर पाएंगे।

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में ऑनलाइन अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कर बहुत आसानी से इस आवास योजना की नई सूची में अपने नाम को चेक कर पाएंगे।

अब सरकार दे रही है गर्भवती महिलाओं को 11 हजार रूपये, जाने संपूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची को ऑफलाइन कैसे चेक करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में ऑफलाइन अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कर बहुत आसानी से इस आवास योजना की नई सूची में अपने नाम को चेक कर पाएंगे इस आवास योजना की नई सूची में नाम चेक करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में अपने नाम को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय में जाना होगा।
  • ग्राम पंचायत कार्यालय में पहुंचने के बाद अब आपको वहां पर इस योजना से संबंधित अधिकारी के पास जाना होगा।
  • अधिकारी के पास पहुंचने के बाद आपको इस आवास योजना की सूची को प्राप्त कर लेना होगा।
  • इस आवास योजना की सूची को प्राप्त करने के बाद अब आप इस आवास की सूची में अपने नाम को चेक कर सकते है।
  • अगर आपका नाम इस सूची में होगा तो आपको सरकार द्वारा इस आवास योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

सरकार 1 करोड़ परिवारों को देगी 300 यूनिट फ्री बिजली, यहाँ जाने पूरी जानकारी

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में ऑफलाइन अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कर बहुत आसानी से इस आवास योजना की नई सूची में अपने नाम को चेक कर पाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon