Bihar Sarkari Yojana List 2024: बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं की लिस्ट

Bihar Sarkari Yojana List 2024 : दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार सरकार राज्य के नागरिकों के लिए आय दिन कोई न कोई नई योजना शुरू करती रहती है आज मैं आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में बताने वाला हूं।

Bihar Sarkari Yojana List

अगर आप बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं की जानकारी प्रदान करने वाला हूं आप इस जानकारी की सहायता से बहुत आसानी से बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जान सकते हैं और उसका लाभ भी प्राप्त कर सकते है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं की लिस्ट | Bihar Sarkari Yojana List

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं की लिस्ट कुछ इस प्रकार से हैं-

1बिहार डेयरी फार्म योजना
2बिहार डीजल अनुदान योजना 
3बिहार पेंशन योजना 
4बिहार हरी खाद योजना 
5बिहार गौ पालन योजना 
6मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना
7बिहार निजी नलकूप योजना 
8बिहार फसल राहत योजना
9बिहार उद्यमी योजना 
10बिहार फ्री लैपटॉप योजना 

बिहार डेयरी फार्म योजना

बिहार डेरी फार्म योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार डेरी फार्म खोलने पर किसानों को 75% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। 

डेरी फार्मिंग बिजनेस के लिए मिलेगा 40 लाख रूपए तक का लोन, ऐसे करे अप्लाई

बिहार डीजल अनुदान योजना 

बिहार डीजल अनुदान योजना का शुभारंभ बिहार सरकार द्वारा किया गया है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले डीजल पर सब्सिडी प्रदान करना चाहती है। 

बिहार पेंशन योजना 

बिहार पेंशन योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा राज्य की वृद्धा विधवा महिलाओं और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के लिए शुरू की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार ऐसी महिलाओं को 600 रूपये से लेकर 1 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि हर महीने प्रदान करना चाहती है।

बिहार हरी खाद योजना 

बिहार हरी खाद्य योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को मूंग के बीज पर 80% और ढेंचा के बीज पर 90% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को हरी खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।

बिहार सरकार हरी खाद योजना में देगी 90% तक सब्सिडी, अभी आवेदन करें !

बिहार गौ पालन योजना 

बिहार गौ पालन योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार का गौ पालन करने वाले किसानों को 75% तक के सब्सिडी प्रदान कर रही है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के किसानों को गौ पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।

मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना

मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार कक्षा 12वीं में पास छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करना चाहती है इस योजना के माध्यम से सरकार प्रथम श्रेणी से पास छात्रों को 15 हजार रूपये और द्वितीय श्रेणी से पास छात्रों को 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करना चाहती है।

सरकार दे रही है 12वीं कक्षा पास करने पर 15 हजार रूपये, यहां से करें आवेदन

बिहार निजी नलकूप योजना 

बिहार निजी नलकूप योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के नागरिकों को नलकूप लगाने पर 50% से लेकर 80% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है इस योजना के माध्यम से मिलने वाली सब्सिडी को बिहार सरकार द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

बिहार फसल राहत योजना

बिहार फसल राहत योजना को बिहार सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के ऐसे किसानों की मदद करना चाहती है जिन किसानों की फसल किसी कारणवश क्षतिग्रस्त हो गई है सरकार ऐसे किसानों को इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना चाहती हैं।

बिहार उद्यमी योजना 

बिहार उद्यमी योजना का शुभारंभ बिहार सरकार द्वारा किया गया है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के नागरिकों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन प्रदान करना चाहती है यह लोन सरकार द्वारा लाभार्थी को बहुत ही कम ब्याज दर पर प्रदान किया जाएगा और सरकार लाभार्थी को इस लोन की राशि पर 50% तक की सब्सिडी भी प्रदान करेगी।

बिहार फ्री लैपटॉप योजना 

बिहार फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा राज्य के ऐसे छात्रों के लिए की गई है जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है और उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई करने में समस्या होती है इस योजना के माध्यम से सरकार ऐसे छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करना चाहती है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के 30 लाख से भी अधिक बच्चों को लैपटॉप प्रदान करना चाहती है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon