Uttarakhand Sarkar Yojana List: उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई 10 सफल योजनाओं की लिस्ट

Uttarakhand Sarkar Yojana List : जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि उत्तराखंड सरकार राज्य के नागरिकों की भलाई के लिए आए दिन कोई ना कोई नई योजना शुरू करती ही रहती है आज मैं आपको उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

Uttarakhand Sarkar Yojana List

अगर आप उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको उत्तराखंड सरकार योजना लिस्ट की जानकारी देने वाला हूँ आप इस जानकारी के माध्यम से उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के बारे में जान पाएंगे और उनका लाभ ले पाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं की लिस्ट (Uttarakhand Sarkar Yojana List)

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है-

1अटल आयुष्मान योजना 
2गौरा देवी कन्या धन योजना 
3मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना 
4उत्तराखंड शौभग्वती योजना 
5उत्तराखंड शादी अनुदान योजना 
6नंदा गौरा योजना 
7उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना 
8मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना 
9मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना 
10उत्तराखंड सोलर सब्सिडी वाटर हीटर योजना 

अटल आयुष्मान योजना 

अटल आयुष्मान योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य के नागरिकों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ लाभ प्रदान कर रही है अभी तक इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य के 23 लाख से भी अधिक परिवारों को लाभ प्रदान कर चुकी है।

गौरा देवी कन्या धन योजना 

गौरा देवी कन्या धन योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाया जा रहा है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की अनुसूचित जनजाति और बीपीएल कार्ड धारकों के परिवार की बेटियो को 11 हजार रूपये की आर्थिक मदद राशि प्रदान कर रही हैं।

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की शुरुवात उत्तराखंड के मुख्यमंत्री माननीय श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की 1 लाख 25 हजार महिलाओ को लखपति बनना चाहती हैं इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य को महिलाओ को हर महीने 1 लाख रूपये कमाने के लिए सक्षम बनाता चाहती है जिससे की उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

 राज्य की 1 लाख 25 हजार महिलाएं बनेंगी लखपति, यहां देखें पूरी जानकारी

उत्तराखंड शौभाग्वती योजना 

उत्तराखंड शौभागवती योजना की शुरुआत उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती महिलाओं को पोष्टिक आहार और आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना चाहती है।

उत्तराखंड शादी अनुदान योजना 

उत्तराखंड शादी अनुदान योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाया जा रहा है इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य की गरीब परिवार की बेटियो की मदद करना चाहती है इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य की बेटियो की शादी के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर रही है।

नंदा गौरा योजना 

नंदा गौरा योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की बालिकाओं की मदद करना चाहती है इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य की बालिकाओं को 62 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना चाहती हैं इस आर्थिक सहायता राशि की मदद से बालिकाएं अपनी पढ़ाई को जारी रख पाएगी और आत्मनिर्भर बन पाएगी।

खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेगा 35% की सब्सिडी पर 50 लाख रूपये तक का लोन

उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना 

उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना को उत्तराखंड सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाया जा रहा है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की विधवा महिलाओं को हर महीने 1500 रूपये की पेंशन प्रदान करना चाहती है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है।

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य की उन महिलाओं की मदद करना चाहती है जो अपने पशुओं के लिए पहाड़ों के ऊपर चारा लेने जाती है सरकार ऐसी महिलाओं को उनके पशुओं के लिए पशु आहार व पैक्ड सायलेज प्रदान कर रही है।

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना 

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाया जा रहा हैं इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य के नागरिकों को सोलर प्लांट लगाने पर सब्सिडी प्रदान कर रही है सरकार इस योजना के माध्यम से नागरिकों को सोलर प्लांट लगाने पर 75% ऋृण और 25% की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

उत्तराखंड सोलर सब्सिडी वाटर हीटर योजना 

उत्तराखंड सोलर सब्सिडी वाटर हीटर योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाया जा रहा है इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य के नागरिकों को सोलर वाटर हीटर लगाने पर सब्सिडी प्रदान कर रही है इस योजना के मध्यम से सरकार घरेलू सोलर वाटर हीटर पर 60% की सब्सिडी और कमर्शियल सोलर वाटर हीटर पर 30% की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon