Swadhar Scholarship Yojana 2025: महाराष्ट्र राज्य की सरकार के द्वारा अपने राज्य में रहने वाले गरीब और मध्यम परिवार के वर्ग के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम राज्य सरकार के द्वारा बाबा साहेब अंबेडकर स्वाधार योजना के नाम से रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के छात्रों को सरकार के द्वारा पढ़ाई करने के लिए आर्थिक मदद का प्रावधान किया गया है।
यदि आप महाराष्ट्र राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जनजाति के ऐसे छात्र हैं जो पढ़ाई कर रहे हैं तो आप Swadhar Scholarship Yojana 2025 के अंतर्गत अपना आवेदन करके सरकार के रूप द्वारा दी जाने वाली 51000 की प्रोत्साहन राशि लेकर अपने आगे बढ़ाने के सपने को साकार कर सकते हैं।
Swadhar Scholarship Yojana 2025
महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के ऐसे मेधावी छात्रों को सरकार के द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है। जिन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कर ली है। इस योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए ₹51000 की छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जा रही है। इस योजना के लिए आप अपना आवेदन 31 मार्च 2025 से पहले कर सकते हैं।
सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में छोटे वर्ग के लोग को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। जिससे वे लोग अपने सपनों को साकार कर सके जिसमें सरकार उन्हें मदद करने के लिए आर्थिक सहायता उनके बैंक खाते में देती है। जिसकी मदद से अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग के मेधावी छात्र अपने सपने को साकार कर सकते हैं।
Swadhar Scholarship Yojana 2025 Highlights
योजना का नाम | Swadhar Scholarship Yojana 2025 |
योजना की शुरुआत कब हुई | 2024 |
योजना को शुरू किया | महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा |
योजना का मुख्य उद्देश्य | गरीब मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित करना |
योजना से लाभार्थी | अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के छात्र |
योजना की आवेदन प्रक्रिया | ऑनलाइन |
Swadhar Scholarship Yojana 2025 के लाभ और विशेषताएं
महाराष्ट्र की स्वाधार छात्रवृत्ति योजना 2025 के लाभ और विशेषता के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है-
- इस योजना के अंतर्गत छात्रों को हर साल सरकार के द्वारा ₹51000 की छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जा रही है।
- इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के छात्रों को पढ़ने का अवसर मिल रहा है।
- इस योजना का लाभ उठाकर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में होने वाले खर्च को खुद से उठा सकते हैं, अब उन्हें किसी और पर निर्भर आने की आवश्यकता नहीं है।
- महाराष्ट्र की स्वाधार छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदक अपना आवेदन फ्री में कर सकते हैं।
Swadhar Scholarship Yojana 2025 की पात्रता
महाराष्ट्र की स्वाधार छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए कुछ योग्यताएं सरकार के द्वारा रखी गई है-
- इस योजना के तहत आवेदन करने वाला विद्यार्थी महाराष्ट्र का मूल रूप से निवासी होना चाहिए।
- आवेदन करने वाले परिवार आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति या अनुसूचित जाति वर्ग से होना चाहिए।
- आवेदन करने वाले छात्र ने 10वीं या 12वीं की पढ़ाई पूरी कर ली होनी चाहिए।
- महाराष्ट्र के आवेदन करने वाले छात्र के पास अपना एक वैदिक खाता होना चाहिए।
Swadhar Scholarship Yojana 2025 के लिए जरूरी दस्तावेज
महाराष्ट्र की स्वाधार छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज होने चाहिए-
- छात्र का आधार कार्ड
- मूल निवास प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- पिछली कक्षाओं की मार्कशीट
- बीपीएल राशन कार्ड प्रमाण पत्र
- कॉलेज का आइडेंटी कार्ड
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मोबाइल नंबर
- ईमेल आईडी
Tantya Mama Arthik Kalyan Yojana
Swadhar Scholarship Yojana 2025 Registration
महाराष्ट्र की स्वाधार छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आप अपना आवेदन 31 मार्च 2025 से पहले कर दें तभी आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना है-
- स्वाधार छात्रवृत्ति योजना के तहत अपना आवेदन करने के लिए आपको महाराष्ट्र सरकार के सामाजिक कल्याण मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
- वेबसाइट पर जाने के बाद आपको स्वाधार छात्रवृत्ति योजना के आवेदन फार्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर लेना है।
- फिर इस आवेदन फॉर्म को आपको A4 साइज पेपर पर प्रिंट आउट निकाल लेना है।
- उसके बाद इस आवेदन फार्म में जो जो जानकारी आपसे भरने को कही गई है, उन्हें आपको आराम से और ध्यानपूर्वक भरना है।
- अब आपको अपने पासपोर्ट साइज फोटो को इस आवेदन फार्म पर चिपक कर बताई गई जगह पर हस्ताक्षर कर देने हैं।
- उसके बाद आपको इस आवेदन पत्र के साथ अपने जरूरी दस्तावेज लगाकर इससे संबंधित विभाग में जाकर जमा कर देना है।
- उसके बाद विभाग के कार्यालय के द्वारा आपके आवेदन फार्म की जांच की जाती है।
- यदि जांच में दी जाने वाली जानकारी सही पाई जाती है, तो आपको हर महीने ₹51000 की आर्थिक मदद सरकार के द्वारा दी जाती है।