Uttarakhand Apni Sarkar Portal: अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखंड, eservices.uk.gov.in Portal

Uttarakhand Apni Sarkar Portal

Uttarakhand Apni Sarkar Portal: उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सर्विस अब ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाई जाती है। आज हम आपको सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए, अपनी सरकार पोर्टल के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ पाएंगे कि उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहा अपनी सरकार पोर्टल क्या है और यहां पर 75 से भी ज्यादा मिलने वाली सेवाओं के बारे में आपको जानकारी देंगे। अगर आप इस पोर्टल के बारे में विस्तार पूर्वक समझना चाहते हैं तो आपको आर्टिकल में दी गई इनफॉरमेशन को ध्यान से पढ़ना है।

Table of Contents

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Uttarakhand Apni Sarkar Portal क्या है?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी द्वारा अपनी सरकार पोर्टल को शुरू किया गया है। इस पोर्टल को राज्य में निवास कर रहे सभी नागरिकों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है। लोगों को घर बैठे ही 75 से भी अधिक प्रकार की सर्विसेज पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है। अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करके अपना जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र आसानी से बनवा सकते हैं।

Uttarakhand Apni Sarkar Portal – Overview

Name of ServiceUttarakhand Apni Sarkar Portal
Launched ByUttarakhand Government
BeneficiaryUttarakhand Citizens
Year2024
Official WebsiteClick Here

Uttarakhand Apni Sarkar Portal का फायदा

  • अब उत्तराखंड के नागरिकों को कोई भी दस्तावेज बनवाने के लिए घर से बाहर निकालने की जरूरत नहीं होगी।
  • आप घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि का उपयोग करके दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर 75 से भी अधिक प्रकार की सेवाएं शुरू की गई है।
  • अगर आप स्वयं इस पोर्टल की मदद से आवेदन नहीं कर पा रहे हैं तो नजदीकी सीएससी सेंटर पर विजिट करें।
  • ऑफलाइन प्रक्रिया में किसी भी दस्तावेज को बनने में कई महीनो का समय लग जाता था, लेकिन अब ऑनलाइन होने से सभी प्रक्रिया जल्दी पूरी हो जाती है।
  • सरकार ने किसी भी दस्तावेज को बनने के लिए एक अधिकतम समय दिया हुआ है, इतने समय में आपके दस्तावेज तैयार हो जाते हैं।
  • अब लोगों को किसी भी कर्मचारी को रिश्वत देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

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Uttarakhand Apni Sarkar Portal के शुरू करने का उद्देश्य

राज्य के नागरिक ऑफलाइन सर्विस होने से बहुत ज्यादा परेशान थे। ऑफलाइन कार्यालय में चक्कर काटना एक ही समय में सारा काम नहीं होना, नागरिकों का पैसा बर्बाद होना, साथ ही भ्रष्टाचार का बढ़ा रहना इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखकर उत्तराखंड अपने सरकार पोर्टल शुरू की गई है। जिससे नागरिकों को पैसा भी बचता है और भ्रष्टाचार में भी कमी आती है, साथ ही कोरोना जैसी महामारी को रोकने में भी मदद मिलती है। अब आप घर बैठे ही 75 से भी अधिक सर्विस का उपयोग अपने मोबाइल से कर सकते हैं।

राज्य में जितने भी पढ़े-लिखे नागरिक हैं वह आसानी से इस पोर्टल का उपयोग करके कोई भी दस्तावेज बनवा सकते हैं। अब आपको किसी भी तहसील या जिला प्रशासन के कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। जो लोग पढ़े-लिखे नहीं है वह अपने गांव के ही नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर आसानी से इस पोर्टल की मदद से आवेदन करवा सकते हैं।

Uttarakhand Apni Sarkar Portal पर कौन-कौन सी सर्विस उपलब्ध है

  • हैसियत प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • परिवार रजिस्टर
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • शौचालय निर्माण प्रमाण पत्र
  • अनापत्ति प्रमाण पत्र भवन निर्माण के लिए
  • पेंशन संबंधी कार्य
  • रोजगार कार्यालय संबंधी कार्य
  • शादी प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • स्वतंत्रता सेनानी प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल ऑनलाइन
  • उत्तर जी की प्रमाण पत्र
  • अन्य सेवाएं

Uttarakhand Apni Sarkar Portal पर रजिस्ट्रेशन और लॉगिन कैसे करे

  • राज्य में निवास कर रहा है कोई भी नागरिक अपनी सरकार पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज ओपन कर ले।
  • होम पेज पर ही आपको Login का बटन नजर आ जाएगा, उस पर क्लिक कर दें।
  • अगर आप पहली बार इस पोर्टल पर विजिट कर रहे हैं तो आपके यहां साइन अप करें कि विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इससे एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने खुलेगा, जिसमें आपको अपनी ईमेल आईडी, नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और पूछी गई अन्य सभी जानकारी दर्ज करना है।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है वह दर्ज करके आपको उसे वेरीफाई भी करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को Submit करना होगा।
  • इस प्रकार से आप सफलतापूर्वक उत्तराखंड अपनी सरकार पोर्टल पर रजिस्टर कर लेते हैं।
  • रजिस्टर करने के बाद आपको होम पेज पर वापस आना है और लोगिन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना ईमेल आईडी या फोन नंबर के साथ पासवर्ड दर्ज करना है और कैप्चा कोड दर्ज करके साइन इन की प्रक्रिया को पूरा करना है।

Uttarakhand Apni Sarkar Portal आवेदन कैसे करे

  • अगर आपने ऊपर बताई प्रक्रिया को फॉलो करके लोगिन कर लिया है तो इसके बाद आप आसानी से विभिन्न प्रकार की सर्विस का उपयोग कर सकते हैं।
  • अभी यह पोर्टल सरकार ने कुछ समय पहले ही शुरू किया है तो यहां पर आपको ज्यादा विकल्प मिलेंगे नहीं।
  • फिर भी होम पेज पर विजिट करने के बाद आपको व्यक्तिगत लोगिन, सीएससी लॉगिन, विभाग लोगिन जैसे विकल्प मिल जाते हैं।
  • अगर आप स्वयं किसी भी दस्तावेज के लिए आवेदन कर रहे हैं तो व्यक्तिगत लोगिन का विकल्प सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद में आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म, भरकर जमा करना होगा।
  • एक निश्चित समय के अंदर आपके द्वारा चाहा गया दस्तावेज आपको मिल जाएगा।

Uttarakhand Apni Sarkar Portal पर स्टेटस कैसे देखें

  • अगर आपने उत्तराखंड अपनी सरकार पोर्टल के माध्यम से कोई भी सर्विस के लिए आवेदन किया है।
  • आप होम पेज पर ही उसके स्टेटस को चेक कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको अपनी सरकार पोर्टल के होम पेज पर आ जाना है जहां पर आपको Know Application Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जो दर्ज करके आपको सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपके दस्तावेज की स्टेटस आपकी स्क्रीन पर नजर आने लग जाएगी।
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