Lotus Temple Delhi : क्यों प्रसिद्ध है दिल्ली का लोटस टेम्पल, ऑनलाइन टिकट बूकिंग कैसे करे पूरी जानकारी

Lotus Temple Delhi : लोटस टेम्पल दिल्ली मे स्थित एक बहाई पुजा घर है जिसे कमल मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, यह दुनिया के सात प्रमुख बहाई मंदिरो मे से एक है। यह मंदिर अपने लोटस लाइक डिजाइन के लिए जाना जाता है, इस मंदिर का निर्माण साल 1986 मे हुआ था तब से यह एक रचनात्मक सुंदरता से लोगो को आकर्षित कर रहा है, मंदिर के चारो और हरी-भरी हरियाली इसकी सुंदरता को और बढ़ा देती है।

इस इमारत मे 27 मुक्त खड़े संगमरमर के टुकड़े है जो पंखुड़ियों की तरह दिखते है नौ तरफ से तीन बंडल मे व्यवस्थित है जिसमे नौ दरवाजे है जो 34 मीटर से अधिक ऊंचे है और केंद्रीय हॉल मे खुलते है जिसमे 1300 से अधिक लोगो की बैठने की क्षमता है। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Lotus Temple Delhi

लोटस टेम्पल सभी धर्मो के लोगो के लिए खुला है, यह मंदिर किसी एक देवता को समर्पित नही है जिस कारण इसे लाखो की संख्या मे लोग दूर-दूर से देखने आते है। यह मंदिर विभिन्न देशो, धर्म और नस्ल के लोगो के बीच एकता, शांति, ध्यान और मानवता के सिद्धांत पर खड़ा है।

इस मंदिर के कमल आकार के डिजाइन का भी यही अर्थ है की वह कमल का फूल आमतौर पर हिन्दू धर्म, बोद्ध धर्म, इस्लाम और अन्य जैसे धर्मो मे उपयोग किया जाता है, इस लोटस टेम्पल मे प्रतिदिन लगभग 10,000 से अधिक लोग आते है जो दुनिया मे सबसे अधिक देखें जाने वाले पर्यटक आकर्षणों मे से एक बनाता है। 

Lotus Temple Delhi के बारे मे जानकारी 

लोटस टेम्पल का निर्माण ईरानी वास्तुकार फरीबोर्ज सहबा ने किया था, उन्होने इस वास्तुशिल्प उत्कृष्ठ कृति के लिए कई पुरस्कार जीते है, इस मंदिर को कमल के आकार मे डिजाइन किया गया है क्योंकि कमल का फूल अक्सर पवित्रता, आध्यात्मिकता और ज्ञान से जोड़ा जाता है, दूसरा कारण यह है की, कमल दुनिया के कई प्रमुख धर्मो का आम है इसलिए यह एकता का प्रतिनिधित्व करता है। 

कमल मंदिर आधे खुले कमल के आकार मे संगमरमर से बनाया गया है, जिसमे नौ तरफ से तीन के आकार के बंडल मे 27 पंखुड़िया है इस मंदिर के नौ दरवाजे केंद्रीय हॉल मे खुलते है जिसमे 1300 लोगो के बैठने की क्षमता है इसमे लगभग 2500 लोग बैठ सकते है। इस मंदिर को इस तरह से डिजाइन किया गया है की इसमे प्रथना कक्ष के लिए किसी बाहरी रोशनी की जरूरत पड़ती है। 

यह मंदिर 26 एकड़ से अधिक क्षेत्र मे फैला हुआ है इसमे नौ खूबसूरत खंभे और हरी-भरी हरियाली है जो पूरे स्थान की सुंदरता और महिमा को बढ़ाती है, इस मंदिर मे कोई चित्र या छवियाँ प्रदर्शित नही है, यह मंदिर अपनी कुल 500 किलोवाट बिजली मे से 120 किलोवाट ऊर्जा भवन पर सौर पैनलो द्वारा उत्पन्न करता है जिससे हर महीने मंदिर के 1,20,000 रुपए की बचत होती है सोलर पैनल का उपयोग करने वाला यह दिल्ली का पहला मंदिर है। 

लोटस टेम्पल दिल्ली के लिए टिकट कैसे बूक करें?

अगर आपको लोटस टेम्पल देखना है तो आपको इसके बारे मे यह पता होना जरूरी है की इसे देखने के लिए टिकट लगता है या नही, यदि आपको इसके बारे मे कोई जानकारी नही है तो हम आपको बता दे की लोटस टेम्पल देखने के लिए आपको किसी भी प्रकार के टिकट की आवश्यकता नही है आप इस मंदिर मे नि:शुल्क प्रवेश कर सकते है और इसकी खूबसूरती देखने का लुफ्त उठा सकते है, लोटस टेम्पल के लिए कोई प्रवेश शुल्क नही है यह बिल्कुल नि:शुल्क है। 

फ्री मे अयोध्या राम मंदिर दर्शन और आरती बुकिंग घर बैठे ऑनलाइन यहां से करें !

Lotus Temple Delhi कब से कब तक खुला रहता है 

लोटस टेम्पल का समय गर्मी के मौसम मे सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक और सर्दी के मौसम मे सुबह 8:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक है। यह मंदिर सोमवार को छोड़कर सप्ताह से सभी दिन खुला रहता। 

लोटस टेम्पल देखने जाने का सही समय क्या है?

अगर आप लोटस टेम्पल देखने जाने वाले है तो आपके लिए शाम का समय सबसे अच्छा है क्योंकि शाम के समय मे रोशनी होने पर यह मंदिर और भी सुंदर दिखता है। 

लोटस टेम्पल जाने से पहले जान ले यह बातें 

1. प्रथना कक्ष मे जूते पहनकर जाने की अनुमति नही है, आप अपने जूते जमा कर सकते है। 

2. यदि कोई व्यक्ति विकलांग है तो उसके लिए व्हीलचेयर मुख्य द्वार पहले आओ पहले पाओ पर उपलब्ध है। 

3. मंदिर के अंदर धूम्रपान वर्जित है। 

4. मंदिर क अंदर बड़े बैग ले जाने की अनुमति नही है। 

5. प्रथना कक्ष और सूचना केंद्र को छोड़कर फोटोग्राफी की अनुमति है। 

6. वॉशरूम और पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध है। 

7. खोया और पाया विभाग मुख्य कार्यालय मे स्थित है। 

मुगल गार्डन के लिए कहां से और कैसे मिलेगा टिकट, जाने पूरी डिटेल

लोटस टेम्पल के पास घूमने की और जगह 

1. श्री कालकाजी मंदिर (650 मीटर)

2. इस्कॉन मंदिर दिल्ली (1.4 किमी)

3. नेहरू प्लेस मार्केट (1.6 किमी)

4. हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया दरगाह (6 किमी)

5. तुगलकबाद किला (7 किमी)

6. चोर मीनार (7.6 किमी)

7. खान मार्केट (8.5 किमी)

8. सरोजिनी नगर मार्केट (8.2 किमी)

9. दिल्ली हाट आईएनए (7.3 किमी)

10. डियर पार्क (9.2 किमी)

लोटस टेम्पल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट 

आधिकारिक वेबसाइट https://bahaihouseofworship.in/ 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon