गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमाएं? Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye, यहां जानें पूरी प्रक्रिया | 2024

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye: घर बैठे पैसे कमाने के वैसे तो अनेको तरीके हैं, परंतु आज के समय में आप घर बैठे ऑनलाइन ऐडसेंस के माध्यम से काफी आसानी से पैसे कमाना शुरू कर सकते हो। गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आप एक नहीं बल्कि अनेकों तरीकों का उपयोग करके पैसे कमा सकते हो।

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

आज मैं आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी दूंगा। बस आप लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ना ताकि आपको इस विषय पर जानकारी अच्छे से समझ में आ सके और फिर आपको किसी दूसरे लेख को पढ़ने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना पड़े।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

गूगल ऐडसेंस क्या है?

गूगल एडसेंस एक ऑनलाइन विज्ञापन कार्यक्रम है जो वेबसाइट मालिकों को उनकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रकाशित करके पैसे कमाने का मौका देता है। यह गूगल की सेवा है, जिसके जरिए एडवरटाइजर्स अपने उत्पादों या सेवाओं की प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। 

जब कोई उपयोगकर्ता उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो उसके द्वारा उत्पाद खरीदने या कोई अन्य क्रिया करने पर वेबसाइट मालिक को कुछ पैसे मिल सकते हैं। इस तरह, गूगल एडसेंस वेबसाइट मालिकों के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है पैसे कमाने का, और विज्ञापन उत्पादकों के लिए एक प्रभावी तरीका है, उनकी मार्केटिंग को बढ़ावा देने का।

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye Overview

आर्टिकल का नामगूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए
कितना कमा सकते हैं$100 से लेकर के कई हजार और लाख डॉलर तक
काम करने का समयरोजाना 2 से 3 घंटे
काम करने के तरीकेचार से भी ज्यादा
पैसे कैसे रिसीव होंगेगूगल एडसेंस से सीधे आपके बैंक खाते में 
कौन कर सकता हैइंटरनेट की नॉलेज रखने वाला हर व्यक्ति कर सकता है 
Official websitehttps://adsense.google.com/

गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट 

गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और इसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाने की कोशिश की है। 

1. वेबसाइट या ब्लॉग: आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए, जिस पर आप गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन दिखा सकें।

2. अच्छा ट्रैफिक: आपको अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए SEO करना होगा और इतना ही नहीं अच्छा यूनीक कॉन्सेप्ट का कंटेंट लिखना होगा, जिनकी डिमांड गूगल के पास हो और वह यूजर की जरूरत को भी पूरा कर सके।

3. मज़ेदार कंटेंट: आपकी साइट पर बेहतरीन और मजेदार कंटेंट होना चाहिए। जिससे लोग आपकी साइट पर ज्यादा समय बिताएं और विज्ञापनों पर क्लिक करें। ध्यान रहे आपका कंटेंट यूनिक होना चाहिए। कॉपी पेस्ट किया हुआ कंटेंट कभी नहीं चलता और ट्रैफिक नहीं आएगा।

4. गूगल ऐडसेंस खाता: आपको गूगल ऐडसेंस पर खाता बनाना होगा। आप गूगल ऐडसेंस के नियमों और शर्तों का पालन करके आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हो। 

6. विज्ञापन लगाना: आपको अपनी साइट पर गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन लगाने होंगे। इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस खाते में दिए गए कोड को अपनी साइट पर लगाना होगा। 

7. विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करें: लोगों को आपकी साइट पर विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करना होगा। यही आपकी कमाई का सबसे बड़ा स्रोत है।

8. गूगल ऐडसेंस की नियमों का पालन: गूगल ऐडसेंस की नियमों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर नहीं किया तो आपका खाता बंद हो सकता है और कमाई भी रुक सकती है।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अगर आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना है, तो इसके लिए कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना जरूरी है और इसके लिए आप नीचे विस्तृत जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

वेबसाइट या यूट्यूब चैनल: आपके पास वह वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना चाहिए जो गूगल की सभी जरूरी पॉलिसी को पूरा करता हो।

वेबसाइट या यूट्यूब चैनल: आपके पास गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए और यह हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करने वाले चैनल या वेबसाइट होने अनिवार्य हैं।

अत्यधिक ट्रैफिक: जब आप अपनी वेबसाइट पर या फिर अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाएंगे तो आसानी से आपकोगूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा।

नियमों का पालन: गूगल द्वारा निर्धारित किए गए सभी प्रकार के टर्म एंड कंडीशन को आपको फॉलो करना होगा और आपको इस आधार पर अपना यूट्यूब पर या फिर वेबसाइट पर कंटेंट पब्लिश करने का काम करना है।

एडल्ट कंटेंट से दूर रहे: अगर आप एडल्ट कैटिगरी वाली वेबसाइट या फ्री यूट्यूब चैनल चला रहे हैं, तो आपको कभी भी ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा इसीलिए ध्यान रहे कि आपको एडल्ट कंटेंट कहीं भी पब्लिश करने की जरूरत नहीं है। 

जीमेल आईडी: अगर आप ऊपर बताए गए सभी क्राइटेरिया को पूरा कर लेते हो तो आपको अंत में गूगल पर बनाई हुई जीमेल आईडी की आवश्यकता होगी और आप इसी जीमेल आईडी के माध्यम से गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बना पाएंगे। 

गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं स्टेप बाय स्टेप गाइड

गूगल ऐडसेंस का अकाउंट अगर आप बनाना चाहते हो तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप गाइड को आप ध्यान से पढ़ें और उन्हें फॉलो करके अपना अकाउंट बना लीजिए। 

स्टेप 1: गूगल एडसेंस वेबसाइट पर जाएं

गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में गूगल ऐडसेंस लिखे और उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक कर दें। इतना करने के बाद आपके सामने गूगल ऐडसेंस के आधिकारिक वेबसाइट आ जाएगी और आप इसके ऊपर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 2: “अब आवेदन करेंपर क्लिक करें

गूगल ऐडसेंस के आधिकारिक वेबसाइट https://adsense.google.com/ पर आ जाने के बाद आपको यहां पर गूगल ऐडसेंस के बारे में सभी जरूरी जानकारी दिखाई देगी। एक बार आप सबसे पहले गूगल ऐडसेंस के बारे में अच्छे से जानकारी को वेबसाइट पर पढ़ें और उसके बाद आपको यहां पर “Sign Up Now” का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 3: अपना गूगल जीमेल आईडी चुने

गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाने के लिए आपको यहां पर एक जीमेल आईडी का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा और अगर आपके पास पहले से जीमेल आईडी है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यदि आपके पास जीमेल आईडी नहीं है तो वहीं पर आपको जीमेल आईडी अकाउंट बनाने का भी ऑप्शन मिल जाएगा और आप उसे प्रक्रिया को पूरा करें और उसके बाद ही आपको आगे का प्रोसेस करने का ऑप्शन मिलेगा। 

स्टेप 4: अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का डिटेल दें 

अब यहां पर आपके सामने एक बार नया इंटरफेस आ जाएगा और आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप वेबसाइट के लिए ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं? या फिर आप यूट्यूब चैनल के लिए ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं? । अब आपको अपने आवश्यकता अनुसार इस जानकारी को वहां पर भरना होगा।

स्टेप 5: अन्य डिटेल भरे 

ऊपर बताए गए स्टेप्स को पूरा करने के बाद अब आपको अपनी कुछ पर्सनल इनफॉरमेशन वहां पर इंटर करने के लिए कहा जाएगा। आपसे वहां पर आपका नाम, आपकी कंट्री, आपका एड्रेस और आपका पेमेंट डिटेल के बारे में जानकारी पूछी जाएगी। इन सभी डिटेल को भरने के बाद अब आपको आगे “Submit” बटन दिखाई देगा और आप इस वाले बटन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 6: आवेदन सबमिट करें

जब आप इतना प्रक्रिया कंप्लीट कर लेंगे उसके बाद अंतिम में आपको अपने आवेदन फार्म को सबमिट करने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आपको “Submit” का ऑप्शन मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आवेदन सबमिट कर दीजिए और फिर आपका आवेदन रिव्यू के लिए चला जाएगा।

स्टेप 7: अकाउंट अप्रूव्ड

जैसे आप अपना गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाने के लिए आवेदन सबमिट करोगे तुरंत ही यह रिव्यु के लिए चला जाएगा। अब इसके बाद गूगल की टीम आपके चैनल या फिर आपकी वेबसाइट पर विकसित करेगी देखेगी कि आप गूगल की पॉलिसी को फॉलो कर रहे हो या फिर नहीं कहीं आप कोई पॉलिसी वायलेट तो नहीं कर रहे। 

इसके बाद अगर सब कुछ सही होगा तो आपको एक से दो दिन या फिर काम से कम 15 दिन का समय लगेगा। इस समय के भीतर भीतर आपका ऐडसेंस अप्रूव होगा तो इसे ईमेल के माध्यम से आपको इन्फॉर्म किया जाएगा और अगर आपका ऐडसेंस अप्रूव नहीं होगा तो किस वजह से ऐडसेंस अप्रूव नहीं हुआ इसका भी ईमेल आपको वहां पर मिलेगा और आप फिर जो भी प्रॉब्लम की वजह से ऐडसेंस अप्रूव नहीं हुआ उसे सॉल्व करके अप्रूवल के लिए दोबारा अपने चैनल या वेबसाइट को सबमिट कर सकते हो।

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए 

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए गए जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस मोनेटाइज करके पैसे कमाए

अगर आपके पास वेबसाइट है तो आप अपने वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर पैसा कमा सकते हो। आप किसी भी लैंग्वेज में अपनी वेबसाइट बना सकते हो और उसे पर कंटेंट पब्लिश करके एवं उसे पर ट्रैफिक ला करके अपने ऐडसेंस अकाउंट से वेबसाइट को मोनेटाइज कर सकते हो।

अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के माध्यम से मोनेटाइज कर लेते हो तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हो। ध्यान रहे आपके पास जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आपको उतना ही ज्यादा इनकम गूगल ऐडसेंस के माध्यम से होगी। ऐडसेंस अप्रूवल के बाद आपको एक अच्छा सा ऐड यूनिट क्रिएट करना है और फिर ऐड कोड का यूनिट क्रिएट करने के बाद उसे अपने वेबसाइट के ऐसे प्लेस पर लगाना है, जहां पर ज्यादा से ज्यादा यूजर जाने की पॉसिबिलिटी हो ताकि वह ऐड पर ज्यादा क्लिक करें और आपको अच्छी इनकम हो।

वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसा कैसे कमाए

अगर आपने अपने वेबसाइट को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज कर लिया है तो आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर लाना होगा। कितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा आपको उतनी ही अच्छी इनकम आपकी वेबसाइट के माध्यम से होगी। चलिए अब मैं आप सभी लोगों को वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक लाने के बारे में कुछ टिप्स दे देता हूं।

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइज करें: आपको अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज करना होगा। जब आपकी वेबसाइट सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज होगी तब उसे गूगल में अच्छी खासी रैंकिंग मिलेगी जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक की संख्या में बढ़ोतरी होगी। अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक हुआ तो आपको इनकम भी अच्छी होगी।

2. ज्यादा वॉल्यूम और काम कंपटीशन वाले कीवर्ड टारगेट करें: गूगल में अच्छी रैंकिंग पाने के लिए आपको ऐसे कीवर्ड को टारगेट करना है, जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो और कंपटीशन काम हो। ऐसा करने से आपकी वेबसाइट गूगल में जल्दी रैंक करेगी और अथॉरिटी भी बढ़ेगी। इस तरीके से आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आएगा और यह करने में काफी कम समय लगेगा।

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग करें: आपने जिस भी वेबसाइट को बनाया है, आपको उसी केटेगरी पर सोशल मीडिया मार्केटिंग करना है। जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है वहां पर आप अपना अकाउंट बनाएं और वहां पर भी आप अपनी प्रसेंस बनाएं। इससे आप वहां पर अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकेंगे और अपने वेबसाइट पर सोशल मीडिया से ट्रैफिक को डाइवर्ट कर पाएंगे।

4. वीडियो मार्केटिंग करें: आपने जरूर ध्यान दिया होगा आज के समय में ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस वीडियो कंटेंट को देखना पसंद कर रही है और वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर ऑडियंस की भरमार है। जितने भी वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, वहां पर भी आप अपने वेबसाइट से संबंधित या फिर कुछ इंटरेस्टिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं और बीच-बीच में अपने वेबसाइट का प्रमोशन करते रहें। 

5. ईमेल मार्केटिंग करें: अगर आपको ईमेल मार्केटिंग आती है तो आप ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से भी अपने वेबसाइट का प्रमोशन आसानी से कर सकते हो। यदि आपको ईमेल मार्केटिंग नहीं आता तो ऐसे में आप यूट्यूब पर या फिर गूगल पर इसके बारे में जानकारी को पढ़ें और ईमेल मार्केटिंग सीखें। ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल केवल वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि अपने किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए भी आप कर सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग भी एक जबरदस्त मार्केटिंग स्ट्रेटजी है। 

6. एडवर्टाइजमेंट करें: आप गूगल पर, फेसबुक पर और इंस्टाग्राम आदि पर एडवरटाइजमेंट कर सकते हो। कई सारे लोग तो एडवर्टाइजमेंट करके अपने वेबसाइट जिसमें ट्रैफिक लाते हैं और रोजाना एक अच्छा अमाउंट कमाते हैं। हालांकि इसमें आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा, मगर आपके यहां पर एडवर्टाइजमेंट करने के बाद वेबसाइट पर भी अच्छा ट्रैफिक देखने को मिलने वाला है। 

यूट्यूब चैनल के माध्यम से गूगल एडसेंस से पैसे कमाए 

जिस प्रकार से आप अपने वेबसाइट के माध्यम से गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसा कमाते हो ठीक उसी प्रकार से आप यूट्यूब चैनल पर भी गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसे कमा सकते हो। यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर का क्राइटेरिया पूरा करना होता है। अगर आपका यूट्यूब पर शॉर्ट चैनल है, तो ऐसे में आपको 10 मिलियन व्यूज और 1000 सब्सक्राइबर की जरूरत होगी। जब आप यह क्राइटेरिया पूरा कर लेंगे तो आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के माध्यम से मोनेटाइज कर पाएंगे और पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे।

ध्यान दें- हमने जो भी तरीके अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के बारे में आपको बताएं हैं, आप उन सभी तरीकों का उपयोग अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक लाने के लिए करें। आप जितना ट्रैफिक अपने यूट्यूब चैनल पर लाने में सफल रहोगे आपकी इनकम भी उठाना ही ज्यादा होगी। 

गूगल एडसेंस से पैसा बैंक में कब और कैसे आता है 

गूगल एडसें से अपने बैंक में पैसा प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले तो बैंक वेरीफिकेशन करना होगा और इसके लिए आपको गूगल एक ऐडसेंस पी भेजेगा जो कि आपका एड्रेस पर आएगी। जब आप अपना एड्रेस वेरीफिकेशन कर लोगे तो आपको पेमेंट रिसीव करनेकी अनुमति मिल जाएगी। 

एड्रेस वेरीफिकेशन का ऑप्शन जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में 10 डॉलर हो जाएंगे तब ओपन हो जाएगा। अपने गूगल ऐडसेंस में जो भी अपना बैंक अकाउंट ऐड किया होगा, उसमें हर महीने की 21 तारीख को अगर आपका $100 अमाउंट होता तो वह आपके सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

निष्कर्ष 

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye के बारे में हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। हमने अपने लेख में आज के इस विषय पर सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद की यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगी। अगर जानकारी पसंद आए तो इस सोशल मीडिया पर शेयर करें और किसी भी प्रकार के अन्य प्रश्न के जवाब के लिए नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूले।

Village Business Ideas in Hindi

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon