How To Improve Cibil Score: अपने सिबिल स्कोर में सुधार कैसे करें?

How To Improve Cibil Score: आमतौर पर 750 से अधिक का सिविल स्कोर एक उत्कृष्ट स्कोर माना जाता है। अच्छा सिबिल स्कोर होने का मतलब है की आपको बेहतर शर्तों और कम ब्याज दरों के साथ बहुत ही आसानी से लोन प्राप्त होगा। जबकि एक खराब सिविल स्कोर न केवल नया लोन लेने में दिक्कत करता है, बल्कि बहुत ही अधिक ब्याज दरों पर लोन को मंजूरी मिलती है। यदि आपका सिविल स्कोर 750 से कम है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। यहां हम सिबिल स्कोर को इंप्रूव करने के उपाय(How To Improve Cibil Score), खराब सिविल स्कोर के कारण, तथा उसको चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

Cibil Score तथा इसके प्रकार

फाइनेंस की दुनिया में सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच होता है।  300 से 549 तक का सिबिल स्कोर खराब सिविल स्कोर होता है, 550 से 649 तक की सिबिल स्कोर को एवरेज सिबिल स्कोर की श्रेणी में रखा जाता है, 650 से 750 तक का सिबिल स्कोर अच्छा सिबिल स्कोर कहलाता है, वही 750 से 900 तक का स्कोर एक उत्कृष्ट सिविल स्कोर होता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
How To Improve Cibil Score

विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि सिबिल स्कोर 750 से ऊपर रखना जरूरी है। क्योंकि इसके नीचे का सिबिल स्कोर आपके लिए लोन की ब्याज दरों को तो बढ़ाएगा ही बल्कि ऐसा भी हो सकता है कि आपका लोन का आवेदन रिजेक्ट हो जाए। इसीलिए यह जरूरी हो जाता है की अपना सिबिल स्कोर अच्छा बना कर रखें। क्योंकि किसी को भी अपने जीवन में लोन लेने की आवश्यकता जरूर पड़ती है।

How To Improve Cibil Score: Overview

आर्टिकल का नाम How To Improve Cibil Score
वर्ष2024
उद्देश्यव्यक्तियों को उनके सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने के उपायों को बताना। 
लाभार्थीसभी नागरिक
सिबल स्कोर चेक करने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.cibil.com/

सिबिल स्कोर ख़राब होने के कारण?

कम सिबिल स्कोर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-

  1. लोन के पुनर्भुगतान में देरी करना, अर्थात EMI को समय पर ना चुकाना।
  2. बहुत ज्यादा लोन लेना तथा क्रेडिट कार्ड का उपयोग अधिक करना।
  3. क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम राशि का भुगतान करना।
  4. बैंकों द्वारा ऋण प्राप्तकर्ता के सिबिल स्कोर की गलत जानकारी को भेजना या रिकार्ड को अपडेट ना करना।
  5. यदि आप किसी दूसरी पार्टी के लोन का गारंटर बनते हैं और पार्टी से किसी तरह का लोन डिफॉल्ट होता है तो इसका प्रभाव आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है।
  6. कम अवधि के लोन लेना।   

How To Improve Cibil Score

1. सिबिल स्कोर के खराब होने का सबसे बड़ा कारण होता है लोन के रीपेमेंट में देरी होना। इसीलिए अपने लोन की EMI का भुगतान समय पर करें।

2. अपनी लोन की बकाया राशि को मैच्योरिटी की अवधि तक जमा कर दें।

3. यदि किसी कारणवस आपके लोन का आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है तो बार-बार आवेदन करने का प्रयास न करें। क्योंकि आपकी यह जानकारी आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज की जाती है। जब अन्य बैंक यह रिपोर्ट देखेंगे तो आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

4. अपने सभी जरूरी बिलों का भुगतान समय पर करें।

5. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को समय-समय पर चेक करते रहें, और यदि कोई कमी आ रही हो तो उनको पहचाने तथा क्रेडिट स्कोर में सुधार करें।

6. अपनी सभी लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड का प्रयोग ना करें। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का 30% या उससे कम अनुपात में उपयोग करते हैं तो आपके सिविल स्कोर पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

7. यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का अधिक उपयोग कर रहे हैं, तो यह ध्यान रखें कि उसका भुगतान समय पर और एक अच्छी राशि से होना चाहिए। न्यूनतम भुगतान का विकल्प न चुने।

8. बार-बार लोन के लिए आवेदन करने से बचें। यह आपका क्रेडिट स्कोर कम कर सकता है। जब तक ज्यादा जरूरी ना हो तब तक ऋण ना लें और कोशिश करें कि आप अपनी क्रेडिट कार्ड की सीमा के नजदीक न पहुंचे।

9. यदि लोन की ज्यादा ही आवश्यकता है तो कोशिश करें कि आप सुरक्षित और असुरक्षित दोनों तरह के लोन ले। अधिकांशत पर्सनल लोन असुरक्षित लोन होते हैं, जबकि होम लोन या कार लोन सुरक्षित लोन माने जाते हैं। असुरक्षित लोन आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं।

सिबिल स्कोर अच्छा होने के फायदे

एक अच्छा सिबिल स्कोर बैंक से आपके संबंधों को बेहतर करता है। अच्छे सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को बैंक बहुत ही आसानी से लोन प्रदान करते हैं क्योंकि बैंक को यह पता चलता है कि संबंधित व्यक्ति कर्ज चुकाने में सक्षम है और वह देरी नहीं करेगा। अर्थात यह बैंक के साथ आपके भरोसे को बनाए रखता है।

अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

सिबिल स्कोर को ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर, कोई एक आईडी प्रूफ, तथा आपकी कुछ पर्सनल डिटेल की आवश्यकता पड़ेगी।

  • सबसे पहले आप CIBIL की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर Get Your Cibil Score का विकल्प मिलेगा, जिस पर CLICK कर दें।
  • नए पेज पर “निशुल्क वार्षिक सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें” पर CLICK कर दें।
  • अब आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगी जाएगी उन सभी को दर्ज करके Accept and Continue पर CLICK करें।
  • अंत में आपको एक OTP मिलेगा जिसे दर्ज करके Continue पर CLICK करें।
  • अब आप Go to Dashboard का चयन करके बिल्कुल फ्री में अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं।

Shriram Finance Personal Loan

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon